विंड चाइम की आवाज बदल सकती है आपकी किस्मत

0

फेंगशुई की समझ या जानकारी रखने वाले लोग विंड चाइम को अच्छी तरह जानते हैं। हालांकि भारत का प्राचीन वास्तुशास्त्र सदियों से अपनी पहचान कायम किए हुए है लेकिन फेंगशुई, जोकि एक चीनी साइंस है, भी भारत में अपनी पकड़ स्थापित करती जा रही है। जिस तरह वास्तुशास्त्र में आइना बहुत महत्वपूर्ण माना गया है उसी तरह फेंगशुई की दुनिया में विंड चाइम बहुत आवश्यक वस्तु के रूप में गिना जाता है।

विंड चाइम्स

इन विंड चाइम्स का उद्भव प्राचीन काल में ही हो गया था, हालांकि इन्हें पहचान बहुत समय बाद मिली। ऐसा कहा जाता है मंदिर के बाहर लगने वाले विंड बेल के रूप में भारत से ही इनका उद्भव हुआ। इसके बाद दक्षिणी एशिया, चीन और बाली से होते हुए ये तिब्बत तक पहुंचे।

wind chime

सकारात्मक ऊर्जा

ये विंड चाइम घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने में बेहद कारगर सिद्ध होते हैं। फेंगशुई का मौलिक उद्देश्य सकारात्मक ऊर्जा यानि ‘शाइ’ के मार्ग से अवरोधकों को हटाना है, जिसका सीधा असर व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है।

लक

विंड चाइम्स में निकलने वाली आवाज ऊर्जा को स्वच्छ करती है और उसे प्रवाहित करने का रास्ता खोलकर ‘लक’ को प्रभावित करती है।

विंड चाइम की बनावट

विंड चाइम्स सामान्य तौर पर लकड़ी, लोहे और अलग-अलग धातु के बने होते हैं लेकिन आपके लिए कौन सी धातु से बना विंड चाइम सही रहेगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको इसे कहां टांगना है या किस दिशा में टांगना है।

wind chime

विभिन्न प्रकार के विंड चाइम

घर की पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी और उत्तर दिशा में टांगने के लिए धातु से बने विंड चाइम सही रहते हैं जबकि पूर्वी, दक्षिण-पूर्वी और दक्षिण दिशा के लिए लकड़ी और दक्षिण-पश्चिमी, उत्तर-पूर्वी और मध्य दिशा के लिए मिट्टी के बने विंड चाइम बेस्ट हैं।

ध्यान रखने योग्य बातें

विंड चाइम खरीदने से पहले बहुत सी बातें ध्यान रखनी चाहिए। मसलन उसकी आवाज बेहद मधुर और कर्णप्रिय होनी चाहिए। विंड चाइम में कितनी रॉड हैं ये भी इसके प्रभावी साबित होने में काफी मददगार सिद्ध होता है।

wind chime

Loading...

Leave a Reply