मूलांक 7 के जातक जानिए कैसा रहेगा आपका आने वाला भविष्य

0

orange-number-7-icon-24441आप में से अधिकांश लोगों को मूलांक के बारे में पता ही होगा अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं- जिन व्यक्तिओ का जन्म किसी भी माह की 7.17 या 25 तारीख को हुआ है तो उनका मूलांक 7 होगा। यदि आपका या आपके किसी जानने वाले का जन्म किसी भी माह की 7.17 या 25 तारीख को हुआ है तो आपको हमारा यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए!

तो आइए चर्चा करते हैं मूलांक 7 के बारे में। मूलांक 7 का स्वामी ग्रह केतु है कई विद्वान इसे नेपच्यून (वरुण) ग्रह का अंक तो कुछ इसे चंद्रमा का अंक भी मानते हैं मूलांक 7 वाले व्यक्ति मौलिकता, स्वतंत्र विचार-शक्ति तथा असामान्य व्यक्तित्व के मालिक होते हैं. ये शांत चित्त नहीं बैठ पाते सदैव कुछ न कुछ सोचते रहते हैं, ये सदैव बदलाव और यात्रा के लिए उत्सुक रहते हैं. क्षत्रपति शिवाजी का मूलांक 7 ही था। मूलांक 7 वालों की कल्पनाशक्ति तीव्र होती हैं। इनमें अभिव्यक्ति की अच्छी क्षमता होती हैं. ये स्वतंत्र रूप से और निडरता से साफ साफ बात कहने वाले होते हैं. इनमे प्रबल आत्मविश्वास होता हैं। रवीन्द्र नाथ टैगोर जी का मूलांक 7 ही था। मूलांक 7 वाले समाज में प्रतिष्ठित हो्ते है लेकिन ये छोटी छोटी बातो पर ही चिड़चिडे हो जाते हैं और चिंता करके राइ का पहाड़ बना देते हैं। इन्हें अपनी इस प्रवृत्ति पर संयम पाना चाहिए।

यदि इनके शिक्षा की बात की जाय तो कला एवं गुप्त विद्या में इनकी अच्छी रुचि होती है। इनकी शिक्षा का स्तर अच्छा होता है हालांकि इनकी प्राथमिक शिक्षा का स्तर कुछ ढीला रह सकता है लेकिन धीरे-धीरे इनकी शिक्षा का स्तर सुधरता जाता है। हालांकि कुछ परीक्षाओं में इन्हें असफ़लता भी मिलती हैं लेकिन इनकी खोजी प्रवृत्ति इन्हें सफलता दिलाती है। ये ग्रंथों के ज्ञाता भी होते हैं।

यदि इनके आर्थिक स्थिति की बात की जाय तो अपनी मौलिकता के बल पर ये धन अर्जित करते हैं, लेकिन उसका संग्रह नहीं कर पाते सामान्य रूप से ये खर्च कम ही करते हैं. लेकिन दान पुण्य आदि में काफी धन खर्च कर देते हैं अत: इनकी आर्थिक स्थिति को सामान्य कहा जा सकता है।

यदि इनके सम्बंधों की बात की जाय तो सामान्यतय: मूलांक 7 वालों का भाई बहनों के साथ व्यवहार अच्छा होता है, ये ताउम्र भाई बहनों से आवश्यक वस्तुओ का लेनदेन करते रहते हैं. इनकी मित्रता प्रायः बुद्धि-जीवियो से होती हैं, मित्रता प्रायः स्थायी नहीं रहती तथा स्थायी मित्र कम ही होते हैं, 1,2,3, 5, 6, 7 व 9 मूलांको वाले व्यक्तियों से ही अधिक पटती हैं|

यदि विवाह या प्रेम संबंधों की बात की जाय इस अंक से प्रभावित जातक के प्रेम सम्बन्ध अधिक स्थायी नहीं रहते शायद इनकी गंभीर प्रकृति इसमें आड़े आती है। ये प्रेम का दिखावा तो नहीं करते लेकिन इनके भीतर प्रेम खूब होता है। इनका वैवाहिक जीवन प्रायः सुखी रहता हैं। मूलांक 7 वाली कुछ स्त्रियां विवाह करने से बचना चाहती हैं।

यदि इनके कार्यक्षेत्र की बात की जाय तो मूलांक 7 वाले कल्पना-शक्ति व अभिव्यक्ति की अच्छी क्षमता के कारण कवि, लेखक व दार्शनिक के रूप में अधिक सफल रहते हैं. इसके अतिरिक्त डॉक्टर, अध्यापक, जज, सरकारी अधिकारी, ज्योतिषी आदि के रूप में भी ये कार्य करते देखे गए हैं।

यदि इनके स्वास्थ्य की बात की जाय तो मूलांक 7 वाले सामान्तः मानसिक रोगों से पीड़ित होते हैं, इसके आलावा कमजोरी, पाचन-दोष, रक्तचाप कम या ज्यादा होना, त्वचा रोग, नज़र कमजोर होना आदि रोगों से भी इन्हें परेशानी हो सकती हैओ।

इनके लिए 7, 16 व 25 तारीखे और रविवार, सोमवार और गुरुवार के दिन शुभ रहते हैं। रंगों की बात करें तो इनके लिए हल्का पीला व काफ़ूरी रंग अनुकूल होते हैं।

आशा है मूलांक 7 वाले अपने बारे में इन तथ्यों को जानकर अनुकूल आचारण करेंगे और अपने जीवनपथ को सरल बनाकर जीवन का आनंद लेंगे। नमस्कार!!

(3.5/5)
Loading...

Leave a Reply