मेष राशि राशिफल 2017

1

नौकरी और व्यवसाय

मेष राशिफल 2017 के अनुसार साल की शुरुआत आपके लिए भले ही सामान्य रहे पर अंत अवश्य धमाकेदार रहने वाला है। कार्य-स्थल में अपने काम को लेकर आप असमंजस की स्थिति महसूस कर सकते हैं, क्योंकि इस वर्ष के प्रारंभ में शनि की अष्टम ढैय्या आपको परेशान कर सकती है। वैसे मानसिक और शारीरिक रूप से आप काफी ऊर्जावान रहेंगे। नौकरी या व्यवसाय में आप काफी व्यस्त रहेंगे व आपका यह कड़ा परिश्रम ही आपकी सफलता में सहायक होगा। जहाँ तक हो सके अपने कार्यक्षेत्र की जिम्मेदारियों को समय पर पूरा करने करने की कोशिश करें। क्योंकि आपकी यह मेहनत साल के दूसरे भाग में अवश्य रंग लाने वाली है। किसी बड़े अधिकारी की मदद से आपकी नौकरी में चार चाँद लगने की संभावना है। वेतन वृद्धि या प्रमोशन से जुड़ा कोई शुभ समाचार मिल सकता है जिससे आप फूले न समायेंगे। अपने सहकर्मियों से सामंजस्य बनाकर रखें क्योंकि आपका कोई कलीग आपकी सफलता में सहायक हो सकता है। ऑफिस की समस्या पर बात करते समय अपना कोई भी भेद खोलने से बचें। काम-धंधे को लेकर आप अचानक यात्रा कर सकते हैं। इन यात्राओं से आपको फ़ायदा मिलने के योग हैं। साल के दूसरे भाग में नौकरी व व्यवसाय में सफलता पाने के विशेष योग बन रहे हैं। जून माह के बाद से आपको आय के नए स्रोत मिल सकते हैं। साथ ही अगर आप कारोबारी हैं, तो कोई नया व्यवसाय शुरू करने के भी अवसर मिलेंगे।

(2.5/5)

आर्थिक स्थिति

इस साल अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए आप कठोर परिश्रम करने वाले हैं। ध्यान रखें वैसे भी सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता है। थोड़ी सूझ-बूझ और अवसर को पहचान कर आप मनचाहा धन कमाने में सफल रहेंगे। मेष 2017 राशिफल के मुताबिक़ अपने अनावश्यक ख़र्चों पर नियंत्रण रखना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए, ताकि अवसर पड़ने पर पैसों की दिक्कत न हो। 26 जनवरी 2017 तक सोच समझकर ही कोई बड़ा निवेश करे। वर्ष के दूसरे भाग में आर्थिक स्थिति में विशेष सुधार देखने को मिलेगा। साथ ही कोई पुराना फँसा हुआ पैसा भी वापिस मिलने की उम्मीद है। जिससे आप काफी राहत महसूस करेंगे। शेयर बाजार में सोच समझकर ही निवेश करें। लॉटरी व सट्टेबाज़ी में धन लगाने के विचार को दूर से ही राम-राम कर दें तो बेहतर होगा।

(3.5/5)

शिक्षा

छात्रों के लिए यह वर्ष उत्तम है। इस साल सितम्बर तक दी गई परीक्षा के परिणाम आपके लिए सुखद अनुभूति लाने वाले हो सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आने वाला समय आपके लिए बेहतरीन दिख रहा है। 2017 के मेष भविष्यफल की मानें तो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में जुटे छात्रों के लिए समय चुनौतीपूर्ण रहेगा और आपकी कोई भी जल्दबाजी या शॉर्टकट उपयोगी नही रहेगा। हालाँकि वर्ष का अंतिम भाग प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले जातकों के लिए अनुकूल है और शिक्षा में कोई विशेष सफलता भी प्राप्त हो सकती है। अगर आप विदेश में पढ़ने का मन बना रहे हैं तो वहां किसी प्रतिष्ठित संस्थान में नामांकन हो सकता है।

(3.5/5)

पारिवारिक जीवन

पारिवारिक जीवन की बात की जाए तो इस वर्ष आपका घरेलू जीवन सामान्य रहेगा। मित्रों के साथ किसी सामाजिक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। किसी भी निकट भाई-बंधु या दोस्तों के साथ बहसबाज़ी से बचें। संतान व जीवनसाथी को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। यदि आपका जीवनसाथी नौकरी या व्यवसाय में हैं तो उन्हें अपने कार्यक्षेत्र में मान-सम्मान मिलेगा। उनके नौकरी में प्रोमोशन के भी योग बने हुए हैं। मेष का 2017 का भविष्यकथन इंगित करता है कि अपने पार्टनर के साथ आपको यात्रा करने के अच्छे मौक़े मिल सकते हैं। और आप कुछ बेहतरीन पलों का लुत्फ़ भी उठाएंगे। अपने जीवनसाथी की भावनाओं का आदर करें और अच्छा व्यवहार करे। हल्का-फुल्का वातावरण बनाने से संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। संतान की शिक्षा में प्रगति सितम्बर माह से होगी। इस वर्ष माता को स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं।

(3/5)

प्रेम संबंध

मेष राशि के जातकों के लिए वर्ष 2017 प्रेम संबंधों के लिए अच्छा साबित होगा। जो लोग किसी प्रेमी या प्रेमिका की तलाश में हैं, उनकी तलाश पूरी होने की सम्भावना हैं। जो लोग प्रेम संबंधों में हैं उन्हें किसी भी प्रकार की बहसबाज़ी से बचना उत्तम रहेगा। कोई भावनात्मक पहलू आपके रिश्तों में परेशानियाँ खड़ी कर सकता है। बेरुखी को त्यागें और अपने पार्टनर को कोई उपहार खरीदकर दें। जिससे आपके रिश्तें और मजबूत हो सकें। अगर प्रेम विवाह करने की सोच रहें हैं, तो समय उत्तम है। अविवाहित लोगों के लिए अच्छे रिश्ते आने व विवाह होने की संभावना है। इस वर्ष के अंत तक आपके एक सच्चे और अच्छे साथी को पाने की तलाश खत्म हो सकती है।

(2.5/5)

स्वास्थ्य

आप शारीरिक श्रम की बजाय मानसिक श्रम अधिक करेंगे। हर बात पर क्रोध करने से आप अपने आसपास के वातावरण को तनाव-युक्त बना सकते हैं। इसलिए जहाँ तक हो सके ज्यादा तनाव न लें व क्रोध करने से बचें। मेष के लिए 2017 का राशिफल कहता है कि खान-पान का ध्यान रखने की ज़रूरत है। गरिष्ठ भोजन या अत्यधिक मसाले युक्त भोजन करने से पेट के रोग हो सकते हैं। यात्राओं के दौरान और मौसम के अनुसार अपने पहनावे के प्रति गंभीर रहें, सुबह की सैर आपके लिए काफी फ़ायदेमंद रहेगी। मौसमी और बारिश से होने वाली बीमारियों से सतर्क रहें। स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से योगाभ्यास करें।

(3.5/5)

उपाय

  • शनिवार को सुन्दरकाण्ड का पाठ करें।
  • आपके लिए शनि, हनुमान व शिवजी की आराधना करना विशेष लाभकारी रहेगा।
  • गरीब लोगों की मदद करें।
  • सूर्य को नियमित जल दें।
  • मंगल व शनिवार के दिन हनुमान जी को गुड़-चने का भोग लगाएँ व उनकी चालीसा तथा आरती पढ़ें।
Loading...

1 COMMENT

Leave a Reply