जानें मां लक्ष्मी से जुड़े कुछ ऐसे तथ्य जो बहुत कम लोग जानते हैं

0

धन की देवी लक्ष्मी

हिन्दू धर्म में 33 कोटि देवता हैं, ऐसा कहा जाता है। लेकिन सभी देवताओं में ‘आदि शक्ति’ सबसे शक्तिशाली और सबसे उच्च पद्वी पर हैं, ऐसा माना जाता है। शक्ति के कई सारे रूप हैं, जिनमें से एक हैं ‘मां लक्ष्मी’।

मां लक्ष्मी

मां लक्ष्मी को हिन्दू धर्म में धन की देवी के नाम से जाना जाता है। क्योंकि इनके उपासना से घर में बरकत बनती है, धन आता है और परिवार एक सदस्यों को तमाम सुख-सुविधाएं प्राप्त होती हैं।

कुछ अनजानी बातें

मां लक्ष्मी के बारे में ये बातें तो हर कोई जानता हैं, लेकिन इसके अलावा कुछ बातें ऐसी भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। उनके स्वरूप, वे किस सवारी पर बैठती हैं, इत्यादि से जुड़े कुछ तथ्य ऐसे हैं जो बहुत कम लोग जानते हैं।

उनका नाम है कमला

देवी लक्ष्मी का एक नाम कमला है क्योंक‌ि यह कमल के आसन पर व‌िराजमान होती हैं। इनके हाथों में कमल का पुष्प भी है। देवी लक्ष्मी के कमल के पुष्प पर व‌िराजमान होने का कारण यह है क‌ि इनका जन्म सागर से हुआ माना जाता है। जल क्षेत्र से उत्पन्न होने के कारण इनका प्र‌िय फूल भी वही है जो जल से उत्पन्न हुआ है। दूसरा कारण यह है क‌ि कमल जल से पैदा होने के बाद भी उनमें ल‌िप्त नहीं होता यह जल के ऊपर न‌िर्व‌िकार रहता है।

Loading...

Leave a Reply