चाईनीज़ राशिफल से जानिए अपने बारे में आश्चर्यजनक और रोचक बातें….

0

कई लोगो को अपना चाईनीज़ राशिफल जानने की उत्सुकता होती है की चाईनिज राशिफल के अनुसार उनका इस साल का भविष्यफल कितना अच्छा रहेगा. चाईनिज राशि भविष्यफल में भी 12 चाईनीज़ राशिया होती हे. जो इस प्रकार है मूषक, वृषभ, बाघ, खरगोश, ड्रैगन, सांप, अश्व, बकरी, वानर, मुर्गा, श्वान और शूकर इन राशियों में से इस साल वानर राशि का अधिपत्य रहेगा. यह वानर वर्ष इस साल 8 फरवरी 2016 से शुरू और 27 जनवरी, 2017 पर समाप्त होगा.

चाइनीज़ मूषक राशि 2016

चीनी राशि में 12 राशि चक्र क्रम हैं. मूषक, वृषभ, बाघ, खरगोश, ड्रैगन, सांप, अश्व, बकरी, वानर, मुर्गा, श्वान और शूकर. मूषक का वर्ष चीनी राशि चक्र में पहला स्थान है। मूषक राशि चीनी वर्ष में हर 12 साल में एक बार आता है.

1-rat-zodiac-upcharnuskhe-2016-768x585

मूषक राशिफल जन्म के वर्ष (Rat Years of Birth) : 1912, 1924, 1936, 1948, 1960, 1972, 1984, 1996, 2008, 2020

मूषक राशि भाग्यशाली रंग (Lucky Colors) : नीला, सुनेहरा, हरा (blue, gold, green)

मूषक राशि भाग्यशाली नंबर (Lucky Numbers) : 2, 3

मूषक राशि भाग्यशाली फूल (Lucky Flowers) : लिली, अफ्रीकी वायलेट (lily, African violet)

भाग्यशाली दिन (Lucky Days) : 4, 13

भाग्यशाली दिशा (Lucky Direction) : पश्चिम, उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम

भाग्यशाली महीने (Lucky Months) : 2, 5 और 9

मित्र राशि (Best With) : ड्रैगन, खरगोश और वृषभ

शत्रु राशि (Worst With) : बकरी, अश्व और मुर्गा

अशुभ रंग (Unlucky Colors) : पीला और भूरा

अशुभ संख्या (Unlucky Numbers) : 5 और 9

अशुभ दिशा (Unlucky Direction): दक्षिण और दक्षिण-पूर्व

अशुभ महीने (Unlucky Months) : 4, 10 और 12

चाइनीज़ मूषक राशिफल व्यक्तित्व –

मूषक राशि के व्यक्ति तर्कशील, बहुमुखी होते है. इस राशि के जातको के अंदर हर चीज के प्रति बहुत ज्यादा क्यूरियोसिटी होती है जिसके कारण यह काफी एक्टिव रहते है. इस राशि के जातक आंतरिक रूप से काफी मजबूत होते है जिससे वह निर्णय लेने में समय कम लेते है. यह अपने आप को किसी भी माहौल में डाल लेते है जिसे इन्हे कठिनायों का कम सामना करना पड़ता है जिसे यह मल्टीटैलेंटेड कहलाते है.

मूषक राशि वाली महिलाएं सुन्दर और काफी आकर्षक होती है. इस राशि की महिलाएं अपने हर कार्य में निपुर्ण होती है. मूषक राशि के जातक कभी-कभी दूसरों के लिए काफी विनम्र होते है. इस राशि के जातको में एक कमी यह होती है की यह आमतौर पर रात को देर से सोना पसंद करते है.

चाइनीज़ मूषक राशिफल पारिवारिक जीवन

मूषक राशि के गृहस्थ जीवन की बात की जाए तो इस वर्ष पारिवारिक जीवन अनुकूल रहेगा। जिससे परिवारी में ख़ुशी का माहौल रहेगा जिसके चलते पारिवारिक जीवन सुख सम्पन्ति का आगमन होगा. यह वर्ष परिवार में किसी नए मेहमान आने का संकेत दे रहा है .

जिससे पारिवारिक जीवन में काफी खुशिया आएगी. इस राशि के जातक माता के साथ रिश्ते मजबूत बन कर चले क्योंकि परेशानी में आपकी मदद के लिए मां ही आगे आ सकती हैं.

चाइनीज़ मूषक राशिफल आर्थिक स्थिति

इस वर्ष मूषक राशि के जातको को आर्थिक लाभ पाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी। जिसके चलते इस वर्ष धन की कमी नहीं होगी और आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी. इस राशि के लोग जितना हो सके पैसा बचाने की कोशिश करे जिससे यह धन भविष्य किसी बड़े कार्य के लिए प्रयोग में आने की सम्भावना है.

कोई नया कारोबार शुरू करने की योजना भी बन सकती जिसे आय के नए स्त्रोत मिल सकते हैं, साथ ही जमा-पूँजी मे भी वृद्धि होगी, परन्तु इसका मतलब यह नहीं है कि आप आँख मूँद कर पैसे ख़र्च किए जाएँ। ऐसी स्थिति में थोड़ा सयम रखेंगे तो यह वर्ष काफी उत्तम रहेगा.

चाइनीज़ मूषक राशिफल स्वास्थ्य

मूषक राशि के लिए यह वर्ष स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत उत्तम है क्योंकि आप बेहतर निरोगी काया के स्वामी रहेंगे। मौसमी बदलाव के कारण थोड़ा छोटी-मोटी स्वास्थ्य से जुडी तकलीफे हो सकती है परन्तु ऐसे में जयादा घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ऐसा सभी लोगों के साथ होता है, इसलिए इस पर ज़्यादा सोच-विचार करने की ज़रूरत नहीं है।

अगर ध्यान से गौर किया जाये तो आपको पेट-संबंधी कुछ दिक़्क़तें हो सकती हैं, जैसे – बदहज़मी, यौन समस्या, जोड़ों में दर्द तथा शरीर के निचले हिस्सों में भी कुछ दिक़्क़तें हो सकती हैं। ऐसे में आप किसी चिकित्सक की सहायता ले तो आपके लिए लाभकारी रहेगा.

मूषक राशिफल प्यार और रिश्ते

प्रेम-संबंधों के लिए यह वर्ष मिला- जुला रहेगा. इस राशि के लोग अगर किसी प्रेमी या प्रेमिका की तलाश में हैं तो उन्हें सफलता मिलने की संभावना है. विवाहित जोड़ो के अपने जीवनसाथी के साथ संबंध अच्छे होंगे। इस वर्ष अविवाहितों के लिए अच्छे रिश्ते आने की संभावना है। और प्रेम विवाह करने के भी योग है.

इस राशि के व्यक्ति जो किसी प्रेम संबंध में है तो आपका प्यार परवान चढ सकता है, लेकिन उसमें आपकी छवि ख़राब होने की संभावना है। अतः ऐसे में थोड़ा सा सयम रखे जिसके चलते बाद से प्रेम-संबंधों में मधुरता आने की संभावना है। लेकिन आप अपने क्रोध पर भी काबू रखें, वरना रिश्तों में दरार भी आ सकती है।

मूषक राशिफल शिक्षा और करियर

इस राशि के छात्रों को अपनी मेहनत की सफलता मिलने के पूर्ण आसार हैं। इस वर्ष दी गई परीक्षाओं का परिणाम हितकारी होगा। इस राशि के छात्रों को दोस्तों का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। आगामी परीक्षाओं के लिए आपका ध्यान सिर्फ़ और सिर्फ़ आपके लक्ष्यों पर होना चाहिए। जिसके चलते इस वर्ष आप अपनी मेहनत का परिणाम अवश्य प्राप्त करेंगे.

नौकरीपेशा वाले लोगो के लिए यह वर्ष उनके व्यवहार और कार्य के प्रति उनके कर्मों पर निर्भर करता जिसके चलते कहे तो मेहनत का फल मीठा ही होगा. इसलिए जिसके चलते इस साल सफलता पाने के लिए परिश्रम भी करना होगा। इस वर्ष प्रतियोगी परीक्षा में भाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए अनुकूल वर्ष है.

Loading...

Leave a Reply