महीने में सिर्फ इसे 2 बार खा लो जिंदगी में कभी नहीं जाओगे डॉक्टर के पास //anjeer khane ke fayde

0

प्राचीन काल में लोग 100 वर्षों तक स्वस्थ जीवन जीते थे, क्योंकि वे अपने खानपान और स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखते थे। लेकिन आजकल लोग ना तो अपने खानपान का ध्यान रखते हैं और ना ही अपने स्वास्थ्य का। इसी कारण लोग 50 वर्ष की उम्र में ही बीमार होने लगते हैं और उनकी मृत्यु भी बहुत जल्दी हो जाती है।

आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने वाले हैं, जिसका सेवन करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप 70 वर्ष की उम्र तक बिना किसी बीमारी के अपना जीवन जिएंगे। हम जिस चीज की बात कर रहे हैं, उसे अंजीर कहते हैं।

अंजीर का वैज्ञानिक नाम फ़िकस कैरिका है और ये शहतूत या मोरेसी परिवार का सदस्य है। अंजीर का फल तो हर समय उपलब्ध नहीं होता। लेकिन सुखा अंजीर आपको बाजारों में हमेशा मिल जाएगा। अंजीर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं। यदि आप अंजीर का सेवन करते हैं तो आपको कई फायदे होंगे। आइए जानते हैं अंजीर का सेवन करने से होने वाले फायदों के बारे में।

अंजीर के फायदे:-

जिन लोगों को सर्द-जुकाम, खांसी, अस्थमा, डायबिटीज की परेशानी है, उनको अंजीर का सेवन करना चाहिए। इससे आपको जल्द ही अपनी बीमारी से राहत मिल जाएगी।

अगर किसी के गले में खराशें हैं या सर्दी-जुकाम की वजह से बोलने में परेशानी हो रही है तो ऐसे लोगों को दूध के साथ अंजीर का सेवन करना चाहिए। इससे आपका गला साफ हो जाएगा और दर्द भी कम हो जाएगा।

जो लोग अत्यधिक मोटे हैं, उनके लिए अंजीर रामबाण औषधि है। अंजीर का सेवन करने से आपका वजन कम होता है। लेकिन अंजीर का सेवन अगर आप दूध के साथ करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ने लगता है।

अस्थमा रोगियों को रात भर भीगे हुए अंजीर को सुबह खाली पेट खाना चाहिए। इससे कब्ज की बीमारी भी दूर होती है।

Loading...

Leave a Reply